कमर दर्द से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू इलाज, जल्द मिलेगी राहत

कमर दर्द से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू इलाज, जल्द मिलेगी राहत

सेहतराग टीम

टेक्नोलॉजी की वजह से एक जगह से ही बैठकर काम कर लिया जा रहा है। ऐसे में लोगों के शरीर पर काफी बुरा असर पड़ रहा है। कमर दर्द इतना हो रहा है कि लोग काफी परेशान हो जा रहे हैं। आज की बदलती जीवनशैली के कारण कमर और पीठ दर्द की समस्या आम हो गई है।

पढ़ें- International Childhood Cancer Day: बच्चों में कैंसर को लेकर एम्स की स्पेशलिस्ट डॉ. प्रिया तिवारी से कुछ सवाल-जवाब

शरीर में कैल्शियम, विटामिन सी कमी, अर्थराइटिस, मांसपेशियों में खिंचाव, पीरियड्स के कारणगलत पोश्चर में बैठे रहने आदि के कारण कमर दर्द की समस्या समस्या का सामना करना पड़ता है। अधिकांश लोग कमर दर्द की समस्या से निजात पाने के लिए तरह-तरह की दवाओं का सेवन करते हैं। लेकिन आप चाहे तो घरेलू नुस्खों के द्वारा इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

तुलसी

कमर दर्द से निजात पाने के लिए एक कप पानी में 8-10 तुलसी की पत्तियां डालकर धीमी आंच में इबाल लें। जब यह आधा रह जाए तो गैस बंद कर दें और ठंडा होने दें। ठंडा हो जाने के बाद एक चुटकी नमक डालकर रोजाना इसका सेवन करे। इससे आपको लंबे समय के लिए कमर दर्द से निजात मिल जाएगा।

लहसुन

सुबह खाली पेट 3-4 लहसुन की कली का सेवन करे। अगर आपको ज्यादा गर्मी लगती हैं तो रात को 3-4 कली पानी में भिगो दें और सुबह इसका सेवन करे।

मेथी

रात को मेथी भिगो दें और सुबह इसका पानी का सेवन करे। इसके अलावा मेथी को अंकुरित करके सेवन करे।

अदरक

अदरक में एंटी- इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो कमर दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं। इसके लिए आधा चम्मच काली मिर्च, डेढ़ चम्मच लौंग का पाउडर और एक चम्मच अदरक का पाउडर मिलाकर हर्बल टी बनाएं और सेवन करे।

सेंधा नमक

सेंधा नमक में पानी डालकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसके बाद इसमें कपड़ा डालकर इसे हल्का से निचोड़ कर एक्स्ट्रा पानी निकाल लें। इसके बाद इसे अपनी कमर में बांध लें। इससे आपका दर्द कम होगा।

इसे भी पढ़ें-

जिम में कभी भूलकर भी ना करें ये गलतियां, पड़ सकती हैं सेहत पर भारी

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।